Success Story : बिना कोचिंग पहले प्रयास में UPSC क्रैक कर बन गई IAS अफसर, जाने इनकी कहानी

इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

Success Story : UPSC को देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको ऐसी आईएएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने कड़ी मेहनत कर UPSC क्रैक कर सफलता हासिल की।

IAS सृष्टि देशमुख

IAS सृष्टि देशमुख की सफलता की कहानी पूरे भारत में UPSC उम्मीदवारों के लिए प्रेरणास्रोत है। समर्पण और कड़ी मेहनत से भरी उनकी जर्नी दिखाती है कि इतने कंपटीटिव UPSC एग्जाम में सफलता प्राप्त करने के लिए क्या करना पड़ता है।

IAS सृष्टि देशमुख

28 मार्च 1996 को भोपाल में जन्मी सृष्टि का पालन-पोषण उनके माता-पिता जयंत देशमुख, जो एक इंजीनियर हैं और सुनीता देशमुख, जो एक टीचर हैं, ने किया। वह छोटी उम्र से ही पढ़ाई में अव्वल रही और कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल में 12वीं कक्षा में 93 फीसदी नंबर प्राप्त किए।

IAS सृष्टि देशमुख

2018 में केमिकल इंजीनियरिंग में अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, सृष्टि ने सिविल सेवक बनने के अपने सपने को पूरा करने का फैसला किया। UPSC परीक्षा में उनका पहला अटेंप्ट सफल रहा, क्योंकि उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 5 हासिल की और 2018 में महिला टॉपर बनीं। तैयारी के लिए उनकी अप्रोच पूरी तरह से नोट्स लेना, न्यूज पेपर पढ़ना और एजुकेशन प्रोग्राम देखना था।

IAS सृष्टि देशमुख

उनकी लगन का नतीजा यह हुआ कि उन्होंने लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनों में ही अच्छे नंबर प्राप्त किए। अपनी पेशेवर उपलब्धियों के अलावा, सृष्टि को अपने सफ़र के दौरान प्यार भी मिला। लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में प्रशिक्षण के दौरान उनकी मुलाक़ात IAS अधिकारी डॉ नागार्जुन बी गौड़ा से हुई। उन्होंने साल 2022 में शादी कर ली।

IAS सृष्टि देशमुख

सृष्टि देशमुख की कहानी कड़ी मेहनत और जुनून की कहानी है। उनकी यात्रा हज़ारों उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा का स्रोत है, जो दिखाती है कि सही मानसिकता और समर्पण के साथ, कुछ भी संभव है।

Join WhatsApp Join Group
Like Facebook Page Like Page

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button