Desi Jugad: 50 रुपये खर्च कर इस देशी जुगाड़ से खेत मे नीलगाय कभी आपकी फ़सल बर्बाद नहीं करेगी…

Desi Jugad: अब नीलगाय कभी भी आपके खेत के आसपास नहीं भटके गी

 

Desi Jugad: किसान साथियो कई इलाक़ों मे अक्सर नीलगाय के झुंड बड़े सत्र पर देखने को मिलते है जो आपकी फसलों को नुकसान पहुंचाने का काम करते है.

 

Desi Jugad: अब बात आती है इन्हें अपने खेत से बाहर निकालने या फिर नीलगाय आपके खेत मे ना आए इसको लेकर आज हम आपको एक देशी जुगाड़ बताने वाले है. इस छोटे से मात्र 50 रुपये के जुगाड़ से आप अपनी फ़सल को नुकसान से बचा सकते है.

 

Desi Jugad: तो आइये जानते हैं वो देशी जुगाड़… नीलगाय अक्सर खेत की फसल का नुकसान कर देती हैं. नीलगाय को भगाने के लिए एक छोटी वाली टॉर्च काफी होती है.

 

Desi Jugad: टॉर्च के बाद खेत में लगभग आठ से 10 फीट का डंडा लगा ले और फिर किसान इस डंडे में टार्च को बांध कर चला दें. डंडे को टॉर्च के साथ ऐसा बांधे कि हवा चलने पर वो वो टॉच हिले इससे नीलगाय को लगेगा कोई खेत में है और वो नहीं आएगी.

 

Also Read: Sirsa News: CDLU विश्वविधालय में इन कोर्स की दाखिला प्रक्रिया शुरू, साथ यूजी का रिजल्ट घोषित

 

Desi Jugad: इसके साथ आप अपने खेतों मे घास-फूस के पुतले बना कर और उसे अपने घर मे पडे पुराने कपड़े पहना दे मुह बनाने के लिए आप एक छोट घड़े का भी प्रयोग कर सकते हैं.

 

जिसके बाद नीलगाय कभी भी आपके खेत मे नही आएगी.

 

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button