NEET UG counseling 14 अगस्त से शुरू : MCC ने एडवाइजरी जारी की, 1.10 लाख MBBS सीटों पर मिलेगा एडमिशन

NEET UG counseling: NTA ने 4 जून को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर NEET-UG के रिजल्ट जारी किया था।

 

NEET UG counseling: पहले नोटिफिकेशन में 6 जुलाई से काउंसलिंग शुरू होने की बात कही गई थी, लेकिन अब ये 14 अगस्त से शुरू होगी। NEET UG 2024 काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स को mcc.nic.in पर खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद ही कैंडिडेटस काउंसलिंग में हिस्सा ले पाएंगे।

 

दरअसल, पेपर लीक से बोनस मार्क्स तक कई मुद्दों पर याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में लगाईं गईं थीं। NEET मामले में पांचवी सुनवाई 23 जुलाई को हुई, जिसमें बोनस मार्क्स देने वाले कैंडिडेटस का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी किया गया। रिजल्ट के साथ-साथ स्कोर कार्ड और कटऑफ मार्क्स भी जारी किए गए।

 

NEET UG counseling: 1.10 लाख MBBS सीटों के लिए काउंसलिंग होगी

MNC के सेक्रेटरी डॉ. बी. श्रीनिवास ने बताया कि 710 मेडिकल कॉलेज 1.10 लाख MBBS सीटों के लिए काउंसलिंग होगी। वहीं, आयुष और नर्सिंग सीट के अलावा 21,000 BDS सीट के लिए भी काउंसलिंग होगी। क्वालीफाई कैंडिडेट को काउंसलिंग से जुड़े सभी अपडेट और नोटिस के लिए MCC की वेबसाइट चेक करने की एडवाइजरी जारी की गई है।

 

NEET UG counseling: काउंसलिंग प्रोसेस 14 अगस्त से शुरू

NEET UG 2024 काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स को mcc.nic.in पर खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद अब काउंसलिंग प्रोसेस 14 अगस्त से शुरू होगा और पहले राउंड की काउंसलिंग 14 से 31 अगस्त के बीच होगी।

 

NEET UG counseling: चार राउंड में होगी काउंसलिंग

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, सिर्फ ऑल इंडिया काउंसलिंग करवाता है। जल्दी ही स्टेट की 85% सीटों के लिए काउंसलिंग नोटिफिकेशन भी जारी होगा।

 

NEET-UG काउंसलिंग प्रोसेस चार राउंड में पूरी होगी। राउंड-1, राउंड-2 और राउंड-3 के बाद ऑनलाइन स्ट्रे वैकेंसी राउंड होगा। एडमिशन प्रोसेस 30 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी।

 

बता दें कि MCC सिर्फ ऑल इंडिया काउंसलिंग करवाता है। जल्दी ही स्टेट की 85% सीटों के लिए काउंसलिंग नोटिफिकेशन जारी कर देंगे।

 

NEET UG counseling: सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज का क्राइटेरिया अलग

कैंडिडेटस को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद किसी भी मेडिकल कॉलेज में सीट लॉक करने के लिए उस इंस्टीट्यूट मे एडमिशन के लिए कैंडिडेटस का मेरिट लिस्ट में होना, एडमिशन क्राइटेरिया को पूरा करना जरूरी होगा।

 

स्टेट और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, मेडिकल इंस्टीट्यूट और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया सभी का क्राइटेरिया इंस्टीट्यूट वाइज अलग-अलग होगा।

 

इसके साथ ही स्टेट और सेंट्रल काउंसलिंग अलग-अलग इंस्टीट्यूट की अलग-अलग होती है। सेंट्रल लेवल पर ये काउंसलिंग मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एण्ड फैमली वेल्फेयर करवाता है।

 

NEET UG counseling: ऑल इंडिया कोटा सीटस

15 परसेंट सीटस AIO (ऑल इंडिया कोटा) अंडर ग्रेजुएशन के लिए,

50 परसेंट AIQ सीटस पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए 100 परसेंट सीटस सुपर स्पेशलिटी कोर्स (DM/MCH) के लिए

ऑल इंडिया कोटा इन सभी के लिए काउंसलिंग करवाता है। साल 1986 में AIQ (ऑल इंडिया कोटा) योजना को सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर पेश किया गया था ताकि किसी भी स्टेट के स्टूडेंटस को दूसरे स्टेट में किसी भी मेडिकल कॉलेज में पढ़ने के लिए किसी भी स्थिति में डोमिसाइल से मुक्त तथा योग्यता के आधार पर अवसर (Domicile-Free Merit-Based Opportunities) दी जाती है।

 

NEET UG counseling: ESIC की 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा सीटें

SC- 15 प्रतिशत

ST- 7.5 प्रतिशत

OBC- सेंट्रल OBC लिस्ट में- 27 प्रतिशत

EWS- 10 प्रतिशत

PWD- – 5 प्रतिशत

 

5 स्टेप में होगी काउंसलिंग

NEET UG काउंसलिंग प्रक्रिया में कई चरणों में होती है। इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऑप्शन भरना और लॉक करना, सीट एलॉटमेंट और आखिर में एलॉटेड कॉलेज में रिपोर्ट करना शामिल है।

 

NEET की काउंसलिंग 24 जुलाई से शुरू हो रही है। इस पूरी प्रक्रिया में स्टूडेंट्स को कई डॉक्यूमेंट्स की भी जरूरत होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button