CUET Counseling process: DU, JNU में दाखिले के लिए काउंसलिंग लिंक एक्टिव… 5 स्‍टेप में समझें CUET काउंसलिंग से एडमिशन का पूरा प्रोसेस

CUET Counseling process: CUET 2024 का रिजल्ट 28 जुलाई की देर शाम जारी हो चुका है। इसके बाद DU, JNU जामिया इस्लामिया मुस्लिम यूनिवर्सिटी समेत देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ने काउंसलिंग के लिए लिंक एक्टिव कर दी है।

 

CUET Counseling process: सभी यूनिवर्सिटीज में काउंसलिंग जल्द ही शुरू हो जाएगी। हालांकि,सभी यूनिवर्सिटीज का अपना अलग-अलग काउंसलिंग प्रोसेस होता है। वहीं, जहां कुछ यूनिवर्सिटीज अलग से एंट्रेंस टेस्ट लेती हैं जैसे DU में एडमिशन के लिए कैंडिडेटस को CSAS पर जाकर अप्लाई करना होता है।

वहीं कुछ यूनिवर्सिटीज CUET पर्सेंटाइल के आधार पर एडमिशन देती हैं और स्कोर कार्ड के आधार पर कुछ कोर्सेज में सीधा वॉक इन एडमिशन भी देती हैं।

 

CUET Counseling process: CUET 2024 काउंसलिंग प्रोसेस के पांच स्टेप

CUET 2024 काउंसलिंग प्रोसेस में हिस्सा लेने के लिए यूनिवर्सिटीज अपनी-अपनी यूनिवर्सिटी वाइज रैंक जारी करती हैं।

 

सबसे पहले कैंडिडेट को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

यूनिवर्सिटीज या कॉलेज प्रेफरेंस सिलेक्ट करना होगा।

कैंडिडेट को एंट्रेंस फीस देनी होगी और सीट अलॉट होने के बाद एडमिशन मिलेगा।

प्रेफरेंस सिलेक्ट करने के बाद कोर्स सिलेक्ट करना होगा।

यूनिवर्सिटीज की कट ऑफ लिस्ट के बाद ऑफलाइन काउंसलिंग के लिए कैंडिडेटस की लिस्ट जारी की जाएगी।

स्‍टूडेंट्स को अपने CUET स्‍कोरकार्ड के आधार पर ही कॉलेजों में एडमिशन मिलेगा।

स्‍टूडेंट्स को अपने CUET स्‍कोरकार्ड के आधार पर ही कॉलेजों में एडमिशन मिलेगा।

 

CUET Counseling process: CUET काउंसलिंग 2024 जरूरी डॉक्युमेंट्स

ऊपर बताए गए सभी डॉक्युमेंट्स की फोटो कॉपी जरूर रखें।

 

CUET Counseling process: CUET काउंसलिंग एंट्रेंस एग्जाम और फीस

हर यूनिवर्सिटीज की रजिस्ट्रेशन फीस अलग-अलग होती है।

BHU एडमिशन के लिए जनरल टेस्ट और डोमेन को चुनना जरूरी होता है।

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कई बार एडमिशन के साथ-साथ डोमेन के आधार पर भी एडमिशन देती हैं। जैसे डॉ. हरीसिंह गौर सेंट्रल यूनिवर्सिटी सागर मप्र।

CUET Counseling process: स्पॉट एडमिशन के लिए लिस्ट पर रखें नजर

एडमिशन काउंसलिंग राउंड पूरा होने के बाद, अगर सीटें खाली रहती हैं तो कैंडिडेट को स्पॉट एडमिशन के लिए बुलाया जाता है। स्पॉट एडमिशन की जानकारी के लिए कैंडिडेटस को यूनिवर्सिटीज की ऑफिशियल वेबसाइट पर चैक कर सकते हैं।

 

CUET स्पॉट एडमिशन 2024 के लिए कैंडिडेटस को अपने डॉक्युमेंट्स का वैरिफिकेशन करवाने के लिए ऑफलाइन मोड में यूनिवर्सिटी पहुंचना जरूरी होगा।

 

CUET Counseling process: ऐसे देखें CUET UG रिजल्ट 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने CUET UG रिजल्ट 2024 जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। CUET UG स्कोरकार्ड के साथ ही CUET UG की फाइनल आंसर-की भी रिलीज की गई है।

 

CUET Counseling process: पहली बार हाइब्रिड मोड में हुआ था एग्‍जाम

इस परीक्षा का आयोजन 15 मई से 29 मई तक देश भर में हाइब्रिड मोड में किया गया था। इस बार कैंडिडेट्स को परीक्षा में पिछले साल की तरह 10 विषय के बजाय 6 ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनने का ही विकल्प मिला था।

 

परीक्षा का आयोजन देश के 379 शहरों के एग्‍जाम सेंटर्स पर किया गया था। एग्जाम में 13.48 लाख कैंडिडेट्स शामिल हुए थे।

 

CUET Counseling process: प्रोविजनल आंसर-की 7 जुलाई को जारी हुई

NTA ने 7 जुलाई 2024 को CUET UG 2024 की प्रोविजनल आंसर की जारी की थी। इसके साथ ही एक नोटिस भी जारी किया गया था जिसमें कहा गया था, अगर परीक्षा के आयोजन के बारे में किसी भी कैंडिडेट्स की ओर से उठाई गई कोई शिकायत सही पाई जाती है तो 15 से 19 जुलाई के बीच CUET-UG कैंडिडेट्स के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी।

 

CUET Counseling process: 19 जुलाई को हुआ था रीएग्जाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने CUET UG एग्जाम्स को लेकर शिकायतें दर्ज कराने वाले छात्रों का रीएग्जाम 19 जुलाई को किया था। यह एग्जाम कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (CBT) मोड में हुआ था। रीएग्जाम में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एडमिट कार्ड भी अलग से जारी किए गए थे।

 

46 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में मिलेगा एडमिशन

CUET UG में सफल उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय सहित 46 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी कोर्स में एडमिशन लें सकते हैं।

 

रिजल्ट जारी होने के बाद अब इन विश्वविद्यालयों में यूजी कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार कई स्‍टेट यूनिवर्सिटी भी CUET UG में शामिल हुई हैं। कैंडिडेट्स अपने स्‍कोरकार्ड के आधार पर अपनी पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले पाएंगे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button