ढाणी शेरा फ्लडी पैरलल नहर की काफी धरना प्रदर्शन के बाद टेल तक किसान कमेटी की अध्यक्षता में खुदाई संपन्न

कर्मशाना धरना कमेटी ने नहरी विभाग सिरसा कार्यालय में पहुंचकर उच्च अधिकारियों को मिठाई खिलाकर जताया आभार

ऐलनाबाद, 7अगस्त (रमेश भार्गव )

हरियाणा के अंतिम छोर पर राजस्थान की सीमा से सटे सिरसा जिला के ऐलनाबाद विधानसभा जो की पूर्ण रूप से राजस्थान की सीमा से लगता है.

यहां का एक 45 -सा क्षेत्र चौपटा जो भादरा नोहर को टच करता है तो दूसरा रावतसर, हनुमानगढ़ व टिब्बी को लगता है बात करें अगर ऐलनाबाद विधानसभा हल्के के राजस्थान राज्य की साइड से सटे इलाके की तो सिरसा के नजदीक बने औटू हेड ढाणी शेरावाली पैरलल फ्लडी नहर के नाम से, नहर निकलती है

जो की एक दर्जन से ज्यादा गांव को क्रॉस करते हुए अंतिम छोर राजस्थान के गांव कर्मशाना,नीमला, ढाणी शेरा, मिठनपुरा के पास उसकी टेल लगती है यह बॉर्डर से सट्टा एरिया पूर्ण रूप से फ्लडी नहर के पानी से ही सिंचाई करता है नीचे के पानी की बात करें तो कुछ ज्यादा अच्छी क्वालिटी का नहीं है,इस कारण उस पानी को मजबूरी मे किसान अपने फसल को संचित करने के लिए युज करता है लेकिन मुख्यत नहर पर ही निर्भर रहता है.

गौरतलब है कि लगभग 20 वर्षों से ज्यादा समय से भी इस फ्लडी नहर की खुदाई नहीं हुई जिस कारण नहर में जगह-जगह पानी के लिए अवरुद्ध होने की शिकायत मिल रही थी जिसको लेकर पिछले काफी समय से धरना प्रदर्शन चल रहे थे लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिल पा रहा था।

और वही गांव कर्मशाना जो की अंतिम छोर के गांव टेल पर पड़ता है, वहां पिछले दो सालों से रवि या खरीफ की फसल सीजन की बात करें तो पानी पहुंचाना ही बंद हो गया था जिस कारण ग्राम वासियों ने एकजुट होकर गांव के ही जल घर पर 6, सितंबर 2023 को अनिश्चितकालीन पड़ाव डालकर धरना शुरू कर दिया था जो कि लगभग 8 महीने तक चला उसके बाद नजदीक लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए नहरी विभाग ने संज्ञान लेते हुए उस धरने को आचार संहिता लगने के पश्चात स्थगित करवा दिया और किसानों को आश्वस्त करते हुए विभाग के एसडीओ लखविंदर सिंह ने कहा कि चुनाव के बाद आचार संहिता खत्म होते ही इस नहर की खुदाई करवाई जाएगी।

नहरी विभाग के उच्च अधिकारी एसी श्री आत्माराम जी भांभू एक्शन मनदीप सिंह और एसडीओ लखविंदर सिंह से मुलाकात की।जिसके बाद 11 जून से ही मशीन लगवाने का आश्वासन दिया जिस पर 11 जून से लेकर 30 जुलाई तक किसानो की कमेटी की अध्यक्षता में मशीन चली और नहर की अच्छी तरीके से खुदाई करते हुए पानी टेल तक पहुंच गया, इसके बाद कर्मशाना धरना कमेटीके युवा किसान कुलदीप मुंदलिया मिठनपुरा,चेतराम झौरड,भिकमचद सैनी, राजेंद्र मुंदलिया, सत्यनारायण सहू ने सिरसा नहरी विभाग कार्यालय पहुंचकर नवनियुक्त एसी. पवन भारद्वाज को मिठाई खिलाकर स्वागत किया वहीं एक्शन मनदीप सिहाग व एसडीओ लखविंदर सिंह सहित समस्त अधिकारियों को भी मिठाई खिलाकर खुदाई करवाने के लिए उनका धन्यवाद व आभार जताया।

वही कुछ कमियां बची है उनको लेकर अवगत करवाया जिस पर नव नियुक्त एसी पवन भारद्वाज व एक्शन मनदीप सिंहाग एसडीओ लखविंदर सिंह ने आश्वासन देते हुए कहा कि जल्दी इस समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा lइसी बीच कर्मशाना धरना कमेटी ने बातचीत करते हुए कहा कि किसान नेता लखविंदर सिंह औलख सिरसा और प्रकाश सिहाग मरा,सु रेंद्र सिद्धू का सबसे बड़ा सहयोग गांव कर्मशाना के प्रत्येक घर प्रत्येक किसान का रहा जिन्होंने एक महीने और 20 दिन की इस खुदाई के समय के दौरान कमेटी को आशा उम्मीद से भी बढ़कर के बेहतरीन सहयोग किया जिसके कारण यह खुदाई टेल तक पुरी हुई।

वहीं इसी के साथ गाव -राम होता है इस नारे को भी साक्षात किया है.कमेटी ने कहां की वह गांव के इस एहसान को कभी नहीं भूलेंगे वही इन किसान यूनियन के नेताओं का भी कमेटी को बहुत बड़ा सहयोग रहा वह हर संभव कर्मशाना कमेटी के सहयोग के लिए खड़े रहे कमेटी ने किसान नेताओं का भी धन्यवाद व आभार जताया. इस मौके पर युवा किसान कुलदीप मुंदलिया,चेतराम झौरड,भिकमचद सैनी,राजेंद्र मुंदलिया, सत्यनारायण सहू सहित कमेटी सदस्य मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button