Haribhau Kisanrao Bagade: सरहदी इलाकों में पहुंचे राज्यपाल, ग्रामीणों से संवाद, विकास कार्याें का अवलोकन

Haribhau Kisanrao Bagade: भारत-पाक सीमा का अवलोकन कर सीमा प्रबंधन की जानकारी ली

Haribhau Kisanrao Bagade: राज्यपाल का केसरिया बालम पधारो म्हारे देश गीत के साथ स्वागत

राज्यपाल ने जनसंवाद के साथ ग्रामीणों की सूनी परिवेदनाएं

बाड़मेर 10 अगस्त

राज्यपाल Haribhau Kisanrao Bagade  शनिवार को बाड़मेर जिले के सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर ग्रामीणों से संवाद किया।

उन्होंने केन्द्र सरकार की योजनाओं के विकास कार्याें का अवलोकन करने के साथ पश्चिमी सरहद पर जवानों के साथ प्रहरी सम्मेलन में शिरकत की। इस दौरान राज्यपाल श्री बागड़े ने मुनाबाव सीमा चौकी से भारत-पाक सीमा का अवलोकन कर सीमा प्रबंधन के बारे में जानकारी ली।

राज्यपाल Haribhau Kisanrao Bagade  ने शनिवार को बाड़मेर जिले की तामलोर ग्राम पंचायत में गंवई नाडी रिनोवेशन कार्य का निरीक्षण किया।

राज्यपाल ने ग्रामीणों से गंवई नाडी में पानी की आवक,उपयोगिता एवं इसके निर्माण के बारे में जानकारी ली। तामलोर ग्राम पंचायत के सरपंच हिन्दूसिंह तामलोर एवं ग्रामीणों ने बताया कि भारतीय सेना के जवानों ने ब्लास्ट के जरिए इस नाडी का निर्माण कराया था।

भारत-पाक युद्ध 1971 के दौरान ग्रामीणों ने भारतीय सेना का सहयोग किया था। उन्होंने बताया कि मनरेगा एवं आईडब्ल्यूएमपी के माध्यम से इस नाडी की पक्की पाल का निर्माण कराया गया है। इसके आगोर में तीस बेरियां भी बनी हुई है। इस दौरान राज्यपाल श्री बागडे ने ग्रामीणों से पेयजल के स्त्रोतों एवं पानी की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली।

इसके उपरांत उन्होंने तामलोर ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी गुडडीकंवर के आवास एवं पानी के टांके का अवलोकन किया। राज्यपाल ने लाभार्थी गुडडीकंवर एवं उसके परिजनों से आवास निर्माण एवं अन्य योजनाओं से लाभांवित होने के बारे में पूछा।

उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत लगे नल कनेक्शन का भी अवलोकन किया। ग्रामीणों ने बताया कि पहले पानी की भारी दिक्कत थी। एक हजार रूपए में पानी का टैंकर डलवाना पड़ता था।

अब घर-घर पानी के कनेक्शन होने से उनको खासी सहुलियत हो गई है। राज्यपाल ने पानी की आवक एवं टांके में उपलब्ध पानी की उपयोगिता की जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि टांके में उपलब्ध पानी कितने समय तक चलेगा,इस पर लाभार्थी परिवार ने बताया कि उनके लिए तीन-चार माह तक पर्याप्त होगा।

जिला कलक्टर निशान्त जैन ने बताया कि इस परिवार को उज्ज्वला एवं अन्य योजनाओं से लाभांवित किया गया है। जल जीवन मिशन के तहत हुए कार्य के बारे में बताया गया कि तामलोर ग्राम पंचायत में 500 घरों में जल कनेक्शन किए जा चुके है।

इससे 2500 की आबादी लाभांवित हुई है। तामलोर ग्राम पंचायत में राज्यपाल श्री बागडे तामलोर ग्राम पंचायत में पैदल चलकर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से रूबरू हुए।

उन्होंने ग्रामीण हाकमसिंह, रेखाकंवर से बातचीत करते हुए भारत-पाक विस्थापन,सरकारी योजनाओं की क्रियान्विति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने एक निर्माणाधीन मकान पर आवास योजना के लाभार्थी का नाम प्रदर्शित करवाने के निर्देश दिए।

इस दौरान राज्यपाल के सचिव गौरव गोयल, बाड़मेर जिला कलक्टर निशान्त जैन, पुलिस अधीक्षक नरेन्द्रसिंह मीना, शिव विधायक रविन्द्रसिंह, समाजसेवी स्वरूपसिंह खारा, उपखंड अधिकारी अनिल जैन, विकास अधिकारी प्रवीणसिंह एवं अधीक्षण अभियंता हनुमानराम समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

गंवई नाडी में पहुुंचने पर राज्यपाल श्री हरिभाऊ किसनराव बागडे का स्थानीय सरपंच हिन्दूसिंह ने स्वागत किया। इससे पहले राज्यपाल शनिवार सुबह मालाणी एक्सप्रेस के जरिए बाड़मेर जिला मुख्यालय पर पहुंचे। जहां गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

इस दौरान जिला कलक्टर निशान्त जैन, पुलिस अधीक्षक नरेन्द्रसिंह मीना, चौहटन विधायक आदूराम मेघवाल, शिव विधायक रविन्द्र सिंह, जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिद्धार्थ पलनीचामी, समाजसेवी दिलीप पालीवाल समेत अन्य जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने उनकी अगवानी की

केसरिया बालम पधारो म्हारे देश के साथ स्वागत

तामलोर ग्राम पंचायत में स्थानीय लोक कलाकारों ने केसरिया बालम पधारो म्हारे देश लोकगीत की प्रस्तुति देते हुए राज्यपाल श्री हरिभाऊ किसनराव बागडे का स्वागत किया। राज्यपाल ने लोक कलाकारों के साथ फोटो खिंचवाने के साथ कहा कि वे पधारो म्हारे गांव के जरिए मेहमानों का स्वागत करें

जन संवाद के साथ ग्रामीणों की सूनी परिवेदनाएं

राज्यपाल श्री हरिभाऊ किसनराव बागडे ने तामलोर ग्राम पंचायत में ग्रामीणों से जन संवाद करते हुए जानकारी ली कि उनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के साथ कौनसी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि उनके खातों से डीबीटी के जरिए राशि जमा हो रही है। इस दौरान ग्रामीणों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, मुनाबाव को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने समेत विभिन्न प्रकार की परिवेदनाओं से अवगत कराया

बच्चों से कहा बार-बार पूछे सवाल

राज्यपाल श्री बागडे ने राउमावि तामलोर में अतिरिक्त कक्षा कक्ष एवं कंप्यूटर कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने कंप्यूटर शिक्षा के बारे में जानकारी लेने के साथ विद्यार्थियों से कहा कि जब तक कोई विषय या सवाल समझ में नहीं आता है, तो वे अपने अध्यापकों से बार-बार पूछे।

उन्होंने कहा कि डरना नहीं है,मन लगाकर पढ़े और कामयाबी हासिल करें। उन्होंने विद्यालय के परीक्षा परिणाम के बारे में जानकारी लेते हुए दसवीं कक्षा में अनुतीर्ण हुए विद्यार्थियों का दुबारा अध्ययन सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।

राज्यपाल ने तामलोर विद्यालय में पौधारोपण करते हुए आमजन से अधिकाधिक पौधारोपण करने के लिए कहा

हर घर तिरंगा फहराएंः राउमावि तामलोर के बच्चों ने राज्यपाल श्री बागडे को कविता एवं देशभक्ति गीत सुनाए। इस दौरान राज्यपाल श्री बागडे ने विद्यार्थियों के साथ हर घर तिरंगा अभियान का संदेश देते हुए ग्रुप फोटो खिंचवाया। उन्होंने कहा कि हर घर पर तिरंगा अवश्य फहराएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button