Haryana Vidhansabha Election के इतने पोलिंग बूथ, जाने कितना आएगा कुल खर्च, देखें पूरी जानकारी

Haryana Vidhansabha Election: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने यह बात आज यहां पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कही।

 

Haryana Vidhansabha Election का पूरा शेड्यूल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन पत्र 12 सितम्बर, 2024 तक भरे जा सकते हैं, 13 सितम्बर, 2024 को नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी, 16 सितम्बर, 2024 तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। प्रदेश में मतदान 1 अक्तूबर, 2024 को होगा और मतगणना 4 अक्तूबर, 2024 को होगी।

Haryana Vidhansabha Election: नये मतदाताओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारी

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 27 अगस्त, 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यदि पहली जुलाई, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं का नाम मतदाता सूची में नहीं है तो वे सम्बन्धित बीएलओ से सम्पर्क करें और निर्धारित फार्म भरकर अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं।

निर्वाचन आयोग ने बताया कि वोट बनवाने की तिथि को वर्ष में चार बार किया गया है जो पहले हर वर्ष 1 जनवरी को अर्हता तिथि निर्धारित थी, लेकिन अब 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्तूबर को वोट बनवाने की तिथि निर्धारित की गई है।

फिर भी अगर 27 अगस्त को प्रकाशित विशेष संसोधित मतदाता सूची में नाम नहीं है तो वे बीएलओ से सम्पर्क कर फार्म 6 भरकर अपना वोट बनवा सकते है। नामांकन पत्र लेने की अंतिम तिथि 12 सितम्बर है, अंतिम तिथि से 10 दिन पहले यानि 2 सितम्बर तक वोट बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है।

Haryana Vidhansabha Election: 20 हजार से अधिक पोलिंग बूथ

श्री पकंज अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में इस बार 20629 पोलिंग बूथ होंगे, जिसमें से शहरी क्षेत्र में 7132 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 13497 पोलिंग बूथ होंगे। यह पोलिंग बूथ प्रदेश के 10495 स्थानों पर बनाए गए है।

Haryana Vidhansabha Election: उम्मीदवारों के लिए होगा 40 लाख का खर्च

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में 90 विधानसभा क्षेत्र है जिनमें से 17 विधानसभा क्षेत्र आरक्षित है। इसके अलावा, उम्मीदवार चुनाव में 40 लाख रूपये तक खर्च कर सकता है, इसके लिए उसे अलग से बैंक खाते की जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से जानकारी देनी होगी।

चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों व राजनैतिक पाटियों को अपने उम्मीदवारों की अपराधिक पृष्टभूमि की जानकारी सार्वजनिक करनी होगी, जो उन्हें समाचार पत्रों व टीवी न्यूज चैनल पर 3 बार प्रकाशित करवानी होगी। यह 16 अगस्त से 30 सितम्बर तक देनी होगी। इसके अतिरिक्त, राजनैतिक पाटियों को इनकी जानकारी अपनी अधिकारिक वैबसाइड पर देनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button