Haryana Election: हरियाणा के 21 IAS और 65 HCS अधिकारियों के तैनाती और तबादला आदेश जारी

Haryana Election: रानियां सीट के आर.ओ. सिरसा के एडीसी लक्षित सरीन और कलानौर सीट के आर.ओ. रोहतक एडीसी नरेन्द्र कुमार दोनों 2021 बैच के आईएएस

Haryana Election: जिला एडीसी आईएएस सीनियर स्केल का पद, न्यूनतम 4 वर्ष की सेवा वाले अधिकारी को किया जा सकता है तैनात

22 जिलों के एडीसी पदों में केवल 7 आईएएस जबकि 15 एचसीएस के लिए निर्धारित परन्तु वर्तमान में सभी में आईएएस तैनात — एडवोकेट हेमंत

चंडीगढ़ — 16 अगस्त दोपहर तीन और साढ़े तीन बजे के मध्य भारतीय चुनाव आयोग द्वारा हरियाणा विधानसभा के अगले आम चुनाव के विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा की गई जिसके फलस्वरूप तत्काल प्रभाव से पूरे प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई.

हालांकि उसी दिन चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के बाद प्रदेश सरकार द्वारा 21 आई.ए.एस. और 65 एच.सी.एस. अर्थात कुल 86 प्रशासनिक अधिकारियों के तैनाती और तबादला आदेश जारी किये गए.

Haryana Election: अब क्या उक्त आदेश आचार संहिता लागू होने से पूर्व प्रदेश सरकार द्वारा जारी किये जा चुके थे अथवा बाद में, यह फिलहाल आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक नहीं किया गया है.

सनद रहे कि उपरोक्त 86 अधिकारियों के पोस्टिंग-ट्रांसफर आदेश में हालांकि भारतीय चुनाव आयोग से स्वीकृति लेने का उल्लेख नहीं किया गया है. बहरहाल, गत दिनों प्रदेश की प्रमुख विपक्षी कांग्रेस पार्टी द्वारा उक्त 86 अधिकारियों की ट्रांसफर लिस्ट विरूद्ध चुनाव आयोग से शिकायत भी की गई है.

Haryana Election: इसी बीच पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में एडवोकेट और प्रशासनिक मामलों के जानकार हेमंत कुमार ने उपरोक्त विषय पर एक अलग पहलू से एक रोचक परन्तु महत्वपूर्ण पॉइंट उठाते हुए भारतीय चुनाव आयोग और मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) हरियाणा, पंकज अग्रवाल से शिकायत की गई है कि 2021 बैच हरियाणा कैडर के 6 आईएएस अधिकारियों नामत: लक्षित सरीन, नरेन्द्र कुमार,

सोनू भट्ट, विश्वजीत चौधरी, विवेक आर्य और यश जलूका को क्रमश: प्रदेश के सिरसा, रोहतक, कुरुक्षेत्र, चरखी दादरी, जींद और करनाल जिले का अतिरिक्त उपायुक्त (ए.डी.सी.) के पद पर तैनात करना उपयुक्त नहीं है चूँकि उपरोक्त सभी 6 आईएएस अधिकारियों को फिलहाल आईएएस का सीनियर टाइम स्केल प्राप्त नहीं हुआ है जबकि केंद्र सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डी.ओ.पी.टी.) द्वारा दिसम्बर, 2018 में जारी आईएएस (वेतन) तीसरे संशोधन नियम अनुसार हरियाणा में जिला ए.डी.सी. का पद आईएएस के सीनियर स्केल का पद निर्धारित किया गया है.

रोचक बात यह है उपरोक्त में सिरसा के एडीसी लक्षित सरीन रानियाँ वि.स. सीट के और रोहतक के एडीसी नरेन्द्र कुमार कलानौर (एस.सी.) वि.स. सीट के लिए चुनाव आयोग द्वारा पदांकित रिटर्निंग ऑफिसर (आर.ओ.) भी हैं.

Haryana Election:  2021 बैच के उक्त 6 आईएएस अधिकारियों को अगले वर्ष 1 जनवरी 2025 से अर्थात आईएएस में चार वर्ष की सेवा पूरी करने पर सीनियर टाइम स्केल (वेतन मैट्रिक्स में स्तर 11) प्रदान किया जाएगा.

अब क्या प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव के सीधे अधीन आने वाले कार्मिक विभाग के अधिकारियों की इस सम्बन्ध में जानकारी ही नहीं है या किसी और कारण से 4 वर्ष से कम आईएएस वाले 6 अधिकारियों को जिला एडीसी के पद पर तैनात कर दिया गया, यह जांच करने योग्य है.

बहरहाल, हेमंत ने चुनाव आयोग को भेजी गई शिकायत में यह भी लिखा है कि वर्तमान में प्रदेश के सभी 22 जिलों के एडीसी के पदों पर आईएएस अधिकारी ही तैनात हैं जबकि दिसम्बर, 2018 में केंद्र सरकार ( डी.ओ.पी.टी.) द्वारा प्रदेश आईएएस कैडर निर्धारण रेगुलेशंस अनुसार, जो वर्तमान में भी लागू हैं, में आईएएस के लिए जिला ए.डी.सी. के केवल 7 पद ही शामिल हैं अर्थात हरियाणा के 7 जिलों में ही योग्य आईएएस अर्थात सीनियर स्केल प्राप्त आईएएस अधिकारी को बतौर जिले का एडीसी तैनात किया जा सकता है.

Haryana Election: सभी 22 जिला मुख्यालयों पर एडीसी का स्थायी पद स्वीकृत है जो जिला प्रशासन में उपायुक्त ( डी.सी.) के बाद दूसरा बड़ा उच्च प्रशासनिक पद होता है. विधानसभा आम चुनावों दौरान जिला एडीसी को भी महत्वपूर्ण कार्यभार और जिम्मेदारी सौंपी जाती है.

यहाँ तक कि प्रदेश की कुल 90 विधानसभा सीटों में नौ सीटों पर जिला एडीसी को रिटर्निंग ऑफिसर (आर.ओ.) के तौर पर भी चुनाव आयोग द्वारा पदांकित किया गया है.

बहरहाल, हेमंत ने बताया कि उन्होंने कई माह पूर्व यह मामला उठाया था कि प्रदेश के एचसीएस (हरियाणा सिविल सेवा) कैडर के लिए जिला एडीसी के 15 पद निर्धारित हैं परन्तु मौजूदा तौर पर एक भी ज़िले में इस पद पर एचसीएस अधिकारी तैनात नहीं हैं.

इस प्रकार हरियाणा में एचसीएस अधिकारियों से बीते काफी समय से प्रदेश सरकार द्वारा सौतेला व्यवहार किया जा रहा है. अक्टूबर, 2020 में प्रदेश सरकार द्वारा एचसीएस कैडर संख्या निर्धारण आदेश जारी किया गया था.

हालांकि वह आदेश तीन वर्षो के लिए था परन्तु अक्टूबर, 2023 से आज तक इस सम्बन्ध में नया आदेश जारी नहीं किया गया है इसलिए वर्तमान में पूर्ववत अक्टूबर, 2020 में जारी आदेश ही लागू है जिसमें स्पष्ट तौर ज़िलों के ए.डी.सी के 15 पदों को एचसीएस कैडर में शामिल किया गया जिन पर सिलेक्शन ग्रेड/ सुपर टाइम स्केल या 9 से 18 वर्षो की एचसीएस सेवा वाले अधिकारी तैनात किये जा सकते हैं.

अब वर्तमान में एचसीएस कैडर में पर्याप्त योग्य सेवाकाल वाले अधिकारी होने के बावजूद मौजूदा तौर पर प्रदेश के एक भी जिले में वरिष्ठ एचसीएस को ए.डी.सी. क्यों नहीं तैनात किया गया है, इस सम्बन्ध में प्रदेश सरकार का कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ही बता सकता है जो राजनीतिक तौर पर सीधे मुख्यमंत्री जबकि प्रशासनिक तौर पर मुख्य सचिव के अधीन है.

उन्होंने आगे बताया कि प्रदेश में लागू प्रशासनिक व्यवस्था अनुसार ए.डी.सी. के पद पर न केवल आई.ए.एस. बल्कि वरिष्ठ एच.सी.एस. अधिकारी भी तैनात किये जा सकते हैं.

हालांकि प्रदेश में जिलों के डी.सी. पद पर केवल आई.ए.एस. अधिकारी ही तैनात किये जा सकते हैं. बहरहाल वर्तमान में हरियाणा में सभी 22 जिलों के डीसी और एडीसी के सभी 44 पदों पर आईएएस अधिकारी ही तैनात हैं.

Haryana Election: वर्तमान में 2021 बैच के उपरोक्त 6 आईएएस अधिकारियों के अलावा 2018 बैच के सचिन गुप्ता पंचकूला ज़िले, आयुष सिन्हा यमुनानगर ज़िले, अपराजिता अम्बाला ज़िले, अखिल पिलानी पलवल ज़िले और अनुपमा अंजलि रेवाड़ी ज़िले में बतौर एडीसी तैनात हैं. 2019 बैच की वैशाली सिंह महेंद्रगढ़ ज़िले, अंकिता चौधरी सोनीपत ज़िले, आनंद कुमार शर्मा फरीदाबाद जिले, सलोनी शर्मा झज्जर ज़िले और हितेश कुमार मीणा गुरुग्राम ज़िले में एडीसी तैनात हैं.

2020 बैच के प्रदीप सिंह नुहं (मेवात) जिले, दीपक बाबूलाल करवा कैथल जिले, पंकज पानीपत जिले, सी. जयशारधा हिसार ज़िले, हर्षित कुमार भिवानी जिले और राहुल मोदी फतेहाबाद जिले में एडीसी तैनात हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button