ITI Admission: आईटीआई में अब 31 तक ले सकेंगे दाखिला, जारी किया शेड्यूल

ITI Admission: 23 अगस्त से दाखिले हो चुके थे बंद, खाली सीटों पर दाखिले के लिए अंतिम मौका

ITI Admission: आईटीआई में दाखिला लेने से वंचित रहे विद्यार्थियों को कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने एक और मौका दिया है।

इसके तहत अब रिक्त सीटों पर 31 अगस्त तक दाखिला ले सकेंगे। इससे पूर्व विभाग ने 23 अगस्त तक की तिथि निर्धारित की थी।

इस अवधि के दौरान प्रदेश की राजकीय आईटीआई में अधिकतर सीटें भरी जा चुकी हैं लेकिन प्राइवेट आईटीआई में अभी भी सीट खाली पड़ी थी। ऐसे में प्राईवेट आईटीआई संचालकों की चिंता बढ़ती नजर आ रही थी।

ITI Admission: निदेशालय द्वारा नया दाखिला शेड्यूल जारी किए जाने से आईटीआई में रिक्त पड़ी सीटों का सदुपयोग हो सकेगा। अक्सर देखने में पाया जाता है।

कई बार विद्यार्थी आईटीआई में ऑनलाइन दाखिला तो ले लेता है लेकिन बाद में आईटीआई की प्रतिदिन की 8 घंटे की ट्रेनिंग से वह पीछे हटता है तथा आईटीआई में नहीं आता। कई बार विद्यार्थी मनपंसद कोर्स न मिलने के कारण कोर्स से नाम कटवा लेते हैं।

ऐसे में अब नए शेड्यूल से इन सीटों पर दाखिला हो सकेगा। आवेदन में प्रदेश में टॉप रही राजकीय आईटीआई कैथल ने इस शेड्यूल से पूर्व ही सभी सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। इस बार निदेशालय द्वारा संस्थान में 1220 सीट जारी की गई थीं जिनमें से 1220 सीटों पर ही दाखिला हो चुका है।

अग्निवीर योजना और कौशल निगम की भर्ती में मिली वरियता आईटीआई पास युवा व युवतियों को जहां सरकार द्वारा सेना की अग्निवीर भर्ती में विशेष नंबर दिए जा रहे हैं तो वहीं कौशल निगम की कई भर्तियों में आईटीआई का डिप्लोमा अनिवार्य कर दिया गया है।

यही कारण है कि इस बार आईटीआई का क्रेज बढ़ा है। जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि निदेशालय द्वारा आईटीआई में दाखिले की तिथि को 31 अगस्त तक बढ़ाया गया है। यह युवाओं के लिए अंतिम मौका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button