Ellnabaad News: पतंजलि योग परिवार ने मनाया कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव

Ellnabaad , 27 अगस्त (रमेश भार्गव )

Ellnabaad News: शहर की संस्था पतंजलि योग परिवार द्वारा सनातन धर्मशाला में चल रही योग कक्षा में मुख्य योग शिक्षक हेमराज सपरा ने ओम गायत्री मंत्र के साथ योग प्राणायाम का अभ्यास करवाया और इसके साथ ही कृष्ण जन्माष्टमी का महोत्सव मनाया।

कार्यक्रम की शुरुआत योगाभ्यास के साथ की गई इसके साथ ही योग साधकों ने भक्ति भजन व भजनों पर नृत्य किया। सभी योग शिक्षकों व योग साधकों ने इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर भाग लिया।

मुख्य योग शिक्षक हेमराज सपरा ने बताया कि हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बेहद खास और शुभ होता है। कहा जाता है कि इस दिन कान्हा का जन्म हुआ था।

इसी उपलक्ष में कान्हा का जन्मोत्सव मनाने की प्रथा वर्षों से चली आ रही है। कृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद माह के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है।

इस दिन सभी कृष्ण मंदिर को भव्य और शानदार तरीके से सजाया जाता है। भक्तों की भीड़ इन मंदिरों में पूजा और दर्शन करने के लिए इस दिन उमड़ पड़ती है।

कुछ लोग अपने घरों में भी कान्हा की मूर्ति घर लाकर भव्य तरीके से पूजा-पाठ करते हैं व व्रत रखते हैं।जब जब धरा पर अत्याचार, दुराचार, पापाचार बढ़ता है, तब-तब प्रभु का अवतार होता है।

प्रभु का अवतार अत्याचार को समाप्त करने और धर्म की स्थापना के लिए होता है। मनुष्य इस सांसारिक मोह में फस कर अपने जीवन को व्यर्थ गंवा देता है। मनुष्य अपने मन के कुविचारों को निकाल कर परमेश्वर का ध्यान लगाता है तो वह मोक्ष की प्राप्ति करता है।

कार्यक्रम के अंत में सभी योग साधना को माखन, मिश्री व पेड़े का प्रसाद वितरित किया गया।

इस अवसर पर समाजसेवी श्यामलाल जिंदल, संगठन मंत्री डॉ. राजगोपाल बेनीवाल, कोषाध्यक्ष श्रवण बंसल, महेश मित्तल, विजय गर्ग, गोविंद बागड़ी, अजय सरदाना, हुकम सिंह कथूरिया, प्रहलाद सिंगला, संजय बंसल, गुरजंट सिंह, रवि गर्ग, महिला तहसील प्रभारी गीता बेनीवाल, योग शिक्षिका सरोज सपरा, शारदा बंसल, ममता मित्तल, मोनिका गर्ग,रेनू मित्तल, रितु गर्ग, वंशिका करुण सपरा, किरण शर्मा, मीनाक्षी कानसरिया, ज्ञानवती, सुमन धानुका, इंदु बंसल सहित अन्य योग साधक उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button