Weather Update: हरियाणा में मौसम फिर से सुहाना, कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

 Weather Update: मौसम विभाग ने हरियाणा के 8 जिलों में बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया, कई जिलों में भारी बारिश की संभावना।

 

Weather Update: हरियाणा में एक बार फिर मौसम सुहाना हो गया है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार, आज पानीपत, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, और अंबाला जिलों में बारिश होने की प्रबल संभावना है। इन क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग ने हरियाणा के कुल 8 जिलों में अलर्ट जारी किया है। इनमें नूंह, पलवल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, चरखी दादरी, भिवानी, झज्जर, और रोहतक शामिल हैं।

 Weather Update: भारी बारिश का असर

मंगलवार को हरियाणा के आठ जिलों में भारी बारिश हुई, जिसमें हिसार जिले में सबसे अधिक 57.0 एमएम बारिश दर्ज की गई। चरखी दादरी में 10.0 एमएम, रोहतक में 7.0 एमएम, सोनीपत, सिरसा, और करनाल में 5.0 एमएम, महेंद्रगढ़ में 4.5 एमएम, अंबाला में 4.0 एमएम, कुरुक्षेत्र में 2.5 एमएम, जींद में 1.0 एमएम और चंडीगढ़ में 2.2 एमएम बारिश दर्ज की गई।

आज का मौसम

तेज बारिश के चलते राज्य में तापमान में गिरावट आई है। मंगलवार को चरखी दादरी में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस और यमुनानगर में न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जींद जिले में इस मानसून सीजन में अब तक 230 एमएम बारिश हुई है, जो औसत से 27 प्रतिशत कम है। एक जून से 29 अगस्त तक जींद में 308.1 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन कम बारिश के कारण धान बेल्ट के किसानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि, आज के लिए हरियाणा के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है, जिससे आने वाले दिनों में किसानों को कुछ राहत मिल सकती है।

जिलाबारिश (एमएम)तापमान (°C)अलर्ट स्तर
हिसार57.036.1 (अधिकतम)भारी बारिश
चरखी दादरी10.036.1 (अधिकतम)येलो अलर्ट
रोहतक7.0येलो अलर्ट
सोनीपत5.0येलो अलर्ट
सिरसा5.0येलो अलर्ट
करनाल5.0बारिश की संभावना
महेंद्रगढ़4.5
अंबाला4.0बारिश की संभावना
कुरुक्षेत्र2.5बारिश की संभावना
जींद1.0कम बारिश
चंडीगढ़2.2

मौसम विभाग ने नागरिकों से अपील की है कि वे मौसम की स्थिति पर नजर रखें और सुरक्षा के सभी उपाय करें। अलर्ट जारी किए गए जिलों में सावधानी बरतना जरूरी है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां भारी बारिश और तेज हवाओं की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button