Haryana News: AAP-कांग्रेस का गठबंधन को लेकर बड़ी खबर… गठबंधन सहमति पर बिगड़ी बात?

Haryana News: हरियाणा में AAP-कांग्रेस का गठबंधन नहीं हुआ : सीट शेयरिंग पर सहमति न होने से बातचीत टूटी; AAP ने 20 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की

Haryana News: हरियाणा में आम आदमी पार्टी (AAP) अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने सोमवार को दोपहर बाद 20 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। AAP की इस लिस्ट से साफ है कि अब वह इस चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी। इससे पहले AAP के हरियाणा अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने भी कहा था कि अगर आज बात नहीं बनी तो पार्टी सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतार देगी।

कांग्रेस और AAP के बीच गठबंधन न होने की बड़ी वजह सीट शेयरिंग है। AAP कांग्रेस से 10 सीटें मांग रही थी। यह सीटें पंजाब और दिल्ली के बॉर्डर से सटे जिलों में थी। आप का तर्क था कि दोनों जगह उनकी सरकार है, इसलिए उन्हें फायदा होगा।

इसके उलट कांग्रेस सिर्फ 5 सीट देने पर अड़ी रही। कांग्रेस ने AAP की दिल्ली-पंजाब बार्डर इलाकों की सीटों की मांग भी ठुकरा दी और शहरी क्षेत्रों में लड़ने के लिए कहा।

Haryana News: राज्य में 90 विधानसभा सीटों पर सिंगल फेज में 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। 8 अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे।

महेंद्रगढ़ से मनीष यादव को टिकट मिला है। जिसके बाद उनके कार्यालय के बाहर वर्करों ने ढोल बजाकर खुशी मनाई।

महेंद्रगढ़ से मनीष यादव को टिकट मिला है। जिसके बाद उनके कार्यालय के बाहर वर्करों ने ढोल बजाकर खुशी मनाई।

AAP की पहली लिस्ट की खास बातें

AAP ने जिन 20 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें 12 सीटों पर पार्टी पहली बार चुनाव लड़ रही है।

इस लिस्ट में 19 चेहरे नए हैं। इनमें से सिर्फ एक ही उम्मीदवार पवन फौजी को AAP ने रिपीट किया है, जो उचाना कलां से चुनाव लड़ रहे हैं।

कैथल जिले की कलायत सीट से AAP ने पार्टी के सीनियर और प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा को टिकट दिया है। कैथल जिले को कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला का गढ़ वाला जिला माना जाता है।

पुंडरी से उम्मीदवार बनाए नरेंद्र शर्मा प्रदेश में मंत्री रह चुके हैं। वह इस सीट से लगातार 5 चुनाव हार चुके हैं। लोकसभा चुनाव से पहले ही उन्होंने आम आदमी पार्टी जॉइन की थी।

Haryana News: बाबरिया की बिगड़ी तबीयत, गठबंधन पर नहीं हुई मीटिंग

हरियाणा विधानसभा चुनाव में आप के साथ सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस की ओर से पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया बातचीत कर रहे थे, लेकिन सुबह तबीयत बिगड़ जाने के बाद वे घर में आराम कर रहे हैं। डॉक्टरों ने भी सलाह दी है कि वे कोई भी फिजिकल एक्टिविटी न करें। ऐसे में सोमवार को AAP के साथ कांग्रेस की कोई मीटिंग नहीं हो पाई।

हुड्‌डा-सुरजेवाला कर रहे थे विरोध

कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी के गठबंधन का पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला विरोध कर रहे थे। दोनों नेताओं का कहना था कि हरियाणा में इस समय कांग्रेस के पक्ष में माहौल है। बीजेपी को हराने के लिए हमें हर सीट पर मजबूत प्रत्याशी लड़ाने की जरूरत है। जिसके बाद राहुल गांधी ने गठबंधन के फैसले पर एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट में गठबंधन नहीं करने की सलाह दी।

लोकसभा चुनाव में हुआ था गठबंधन

करीब 3 महीने पहले हरियाणा में AAP और कांग्रेस ने I.N.D.I.A गठबंधन के तहत लोकसभा चुनाव लड़ा था। कांग्रेस ने 9 तो AAP ने एक सीट कुरुक्षेत्र पर उम्मीदवार उतारा था। AAP ने यहां से प्रदेश अध्यक्ष डॉ सुशील गुप्ता को उम्मीदवार बनाया था। वे बीजेपी के नवीन जिंदल से हार गए थे।

बने रहे आप हमारी वेबसाइट Esmachar के साथ. आपको हरियाणा ही नहीं बल्कि सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं से हम रूबरू कराने के लिए सबसे पहले तयार है. चाहे खबर कोई भी हो. सरकारी योजनाए, क्राइम, Breaking news, viral news, खेतीबाड़ी, स्वास्थ्य.. सभी जानकारियों से जुड़े रहने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को जॉइन जरूर करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button