Haryana Weather Alert: हरियाणा, दिल्ली, यूपी, राजस्थान में ओरेंज अलर्ट जारी, मॉनसून की वापसी पर बड़ा अपडेट

Haryana Weather Alert: हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड समेत आज कई राज्यों में जमकर बरसात के आसार हैं।

Haryana Weather Alert: बता दें कि मौसम विभाग ने अलग-अलग जगहों पर बारिश की बड़ी आशंका जताई है। इसी बीच मॉनसून की वापसी पर बड़ा अपडेट आईएमडी दिया है

Haryana Weather Alert: उत्तराखंड-हरियाणा में आज जमकर बरसेंगे बादल

IMD ने कहा कि उत्तराखंड में 14 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। आज कई जिलों में बारिश हो सकती है। हरियाणा में भी आज से लेकर 15 सितंबर के बीच अलग-अलग जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं किसी समय भारी वर्षा भी होने की संभावना है। यूपी के भी कई जिलों में जोरदार बारिश का पूर्वानुमान है।

NCR में आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। आज भी कई इलाकों में बारिश होगी। दिल्ली के अलग-अलग इलाकों के साथ ही यूपी के गाजियाबाद, नोएडा समेत कई जिलों में बारिश हो सकती है। उधर हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

इन इलाकों में लगातार बरसात से सुबह-शाम में मौसम ठंडा रहने लगा है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ये सामान्य से 2.5 डिग्री कम है। मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर भारी बारिश का ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, एक्यूआई 83 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है।

राजस्थान मे कई जगहों पर मूसलाधार बारिश

राजस्थान के कई जिलों में लगातार बारिश से निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में आज भी भारी से बहुत ज्यादा बारिश का अलर्ट है।

आगामी चौबीस घंटे में मूसलाधार बारिश से कई इलाकों में जलभराव के हालात हो सकते हैं। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, मध्य प्रदेश के ऊपर बना ‘डिप्रेशन’ दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर पहुंच चुका है। इससे भारी बारिश के आसार लगातार बने हैं। हालांकि आज से राज्य में भारी बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी होने और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

MP-छत्तीसगढ़ में भी कहीं-कहीं जोरदार बारिश

मध्य प्रदेश के कई शहरों में आज बारिश के आसार हैं। दतिया शहर में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। ग्वालियर में भी बारिश लोगों को परेशान करेगी। छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में जोरदार बारिश का अलर्ट है। अधिकारियों ने बताया कि बस्तर संभाग के बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर जिले इस मानसून के दौरान बारिश से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

मॉनसून की वापसी पर बड़ा अपडेट

दक्षिण-पश्चिम मानसून 19 से 25 सितंबर के बीच देश से लौटना शुरू हो सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर एक जून तक केरल में प्रवेश करता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में पहुंच जाता है।

यह 17 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम भारत से पीछे हटना शुरू होता है और 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से वापस चला जाता है। आईएमडी ने कहा कि 19-25 सितंबर के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button