Haryana Weather Update: हरियाणा में मानसून अभी भी सक्रिय, इन 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Haryana Weather Update: रोहतक, झज्जर, महेंद्रगढ़ समेत अन्य जिलों में तेज बारिश की चेतावनी, तापमान में भी हल्की बढ़ोतरी

 

Haryana Weather Update: हरियाणा, 18 सितंबर। राज्य में मानसून अभी भी सक्रिय बना हुआ है और मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों में यह चेतावनी दी गई है, उनमें रोहतक, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेवात, और पलवल शामिल हैं।

हालाँकि, पिछले 24 घंटों के दौरान कहीं भी बारिश दर्ज नहीं की गई, जिससे दिन के अधिकतम तापमान में 0.9 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है। इससे लोगों को हल्की गर्मी का अनुभव हुआ है, लेकिन मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि हरियाणा में मानसून की वापसी अभी नहीं होगी और 29 सितंबर तक मानसून सक्रिय रहेगा।

Haryana Weather Update: मानसून सीजन की अब तक की बारिश

अब तक, पूरे राज्य में मानसून की सक्रियता के चलते कुल 390.4 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य 401.1 मिमी से मात्र 3% कम है। हालांकि, इस वर्ष जुलाई में पिछले पांच सालों में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है। इस अवधि में वर्षा के आंकड़े इस प्रकार रहे:

  • 2018: 549 मिमी
  • 2019: 244.8 मिमी
  • 2020: 440.6 मिमी
  • 2021: 668.1 मिमी
  • 2022: 472 मिमी
  • 2023: 390 मिमी
  • 2024: 97.9 मिमी

कम बारिश के चलते धान की खेती करने वाले किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। सिंचाई के लिए उन्हें ट्यूबवेल का सहारा लेना पड़ रहा है, जो खेती की लागत को और बढ़ा देता है।

मौसम में बदलाव की संभावना

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, हरियाणा में 29 सितंबर तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। मानसूनी हवाओं की सक्रियता के कारण राज्य के अधिकांश हिस्सों में रुक-रुक कर तेज हवाएं चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है।

इस मानसूनी सक्रियता के कारण किसानों और आम नागरिकों के लिए कुछ राहत की संभावना है, जबकि भारी बारिश की चेतावनी वाले जिलों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button